सफलता किसी कि मोहताज नही होती – Ramesh Choudhary

देश
रमेश चौधरी अपने पुत्र के साथ में

सफलता किसी की मोहताज नहीं होती…जज्बा आगे बढ़ने का होना चाहिए। मेहनत से आगे बढ़ने वालों को कोई भी बाधा रोक नहीं सकती। ऐसे कई उदाहरण दुनिया में मौजूद हैं जहां एक व्यक्ति की इच्छाशक्ति ने दुनिया को झुका दिया। किस्मत और काम दो ऐसी चीजें हैं जो इंसान को बहुत आगे ले जा सकती हैं ।

जयपुर I हम आज बात करते है राजस्थान कि राजधानी जयपुर के बगरू निवासी रमेश चौधरी कि जो कि आज एक सफल उद्योगपति के रूप में जाने जाते है, कई कार्मिक उनकी कम्पनी में करते है काम I रमेश चौधरी समाज में सामाजिक कार्यो में भी अपनी रूचि रखते है हाल ही में देश में कोरोना (कोविड-19) ने विकराल रूप ले रखा है, इस कोरोना काल में भी देश के कई राज्यों में लाखो रूपये कि आर्थिक सहायता पहुचाई और राजस्थान सरकार को भी मुख्यमंत्री फंड में लाखो रूपये दिए I जयपुर जिले में हजारो मास्क वितरण किये I चौधरी समाज के युवाओ में एक प्रेरणा के रूप में है जिन्होंने बहुत कठिन परिश्रम कर अच्छा मुकाम हासिल किया है I चौधरी राजनीती में भी अच्छा प्रभाव रखते है I प्रदेश के कई विधायक और मंत्रि रहते है चौधरी के सम्पर्क में I

सफलता शिक्षा की मोहताज नहीं होती है।

रमेश चौधरी ने अपने विचार व्यक्त करते हुए बताया कि समाज में ऐसे भी लोग हैं जिन्होंने जिंदगी में बड़ी-बड़ी डिग्रियां हासिल नहीं की, लेकिन अपनी योग्यता, कुशलता और क्षमता से दूसरों के लिए मिसाल बन गए। अपनी मेहनत, लगन और अनुभव के दम पर उन्होंने अपनी अलग जगह बनाई। अपनी मानसिक अभिरुचि, प्रबल जिज्ञासा, विवेक शीलता और निरंतर अध्ययन व अभ्यास से ही व्यक्तितव को संवार कर भीड़ से अलग खड़ा करने वाली महारत हासिल की जाती है।

Leave a Reply